स्वाइन फ्लू का पहला स्वदेशी टीका जारी

02/08/2010 13:44

 

नयी दिल्ली : केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री गुलाम नबी ने आज एचएनफ्लू का पहला पूर्णत स्वदेशी वैक्सीफ्लू-एस आम लोगों के लिए जारी कर दिया.

इस टीके की कीमत 350 रुपये होगी और इसे एक ही बार लगवाना पड़ेगा.श्री आजाद ने स्वयं यह टीका लगवा कर इसकी शुरुआत की. टीका जारी करते हुए श्री आजाद ने कहा कि मंत्रालय ने जून 2009  को जल्द से जल्द तथा भारतीय परिस्थितियों के अनुकूल टीका बनाने की चुनौती स्वीकार की थीजिसे अहमदाबाद स्थित केडिला हैल्थकेयर ने यथासंभव कर दिखाया. श्री आजाद ने कहा कि भारत समेत दुनिया के कई देशों में एचएनफ्लू के फ़ैलने को ध्यान में रखते हुए मंत्रालय ने भी एच1एन1फ्लू के विदेशी टीके सीमित संख्या में मंगवाया था. 

 

उन्होंने कहा कि कुछ राज्यों में तो उन टीकों को लगाया गयालेकिन कुछ राज्यों ने इन टीकों को लगवाने में रुचि नहीं दिखायी. कई विकसित देशों में फ्लू का टीका पहले से ही था और अब उनके पास एचएनफ्लू का टीका भी हो गया है.

 भारत के पास फ्लू का टीका भी नहीं थालेकिन उसने अब एचएनफ्लू का टीका बनाने में कामयाबी हासिल कर ली है. केडिला के बाद पुणे स्थित सिरम इंस्टीटय़ूट ऑफ़ इंडिया के जून के अंत तक तथा नयी दिल्ली स्थित पेनेसिया बायोटेक के जुलाई के अंत तक टीके तैयार कर लेने की संभावना है


solapur pune pravasi sangatana