स्वाइन फ्लू का टीका भारत में बनकर तैयार

02/08/2010 13:30

   स्वाइन फ्लू का टीका भारत में बनकर तैयार

स्वाइन फ्लू का टीका भारत में बनकर तैयार
 
  
 


दुनिया भर में फैल चुकी प्राणघातक बीमारी स्वाइन फ्लू का टीका ‘वेक्सीफ्लू-एस’ (वैक्सीन) पहली बार भारत में बनकर तैयार हो गया है। अहमदाबाद की प्रमुख दवा कंपनी ‘केडिला हेल्थकेयर’ ने  देश का पहला स्वाइन फ्लू टीका तैयार किया है। 

एच1एन1 की बीमारी का इलाज अब भारत में भी संभव हो पाएगा क्योंकी यहां पर भी अब इसकी रोकथाम करने वाला टीका बनकर तैयार हो गया है। देश में बने पहले स्वाइन फ्लू टीके (वैक्सीन) की शुरुआत खुद केंद्रीय स्वास्थ्य और परिवार कल्याण मंत्री गुलाम नबी आजाद ने की। 

स्वाइन फ्लू का ये टीका कुछ ही दिनों में देश के सभी मेडिकल स्टोर पर मिलने लगेगा। स्वाइन फ्लू के एक टीके की कीमत सिर्फ 350 रुपए होगी। इसको बनाने वाली दवा कंपनी के मुताबिक ये एक सीजनल टीका है। जिसका असर एक साल तक रहता है। इसे 18 से 60 साल तक की उम्र वाले लोग लगवा सकते हैं। लेकिन बच्चों और गर्भवती महिलाओं के लिए अभी ये टीका बनकर तैयार नहीं हुआ है। 
      
दवा कंपनियों ने स्वाइन फ्लू को महामारी बनाया 

अगल दो महीनों में तीन दवा कंपनियां भी इसी तरह के कई टीके बाजार में पेश करने वाली हैं। सरकार के मुताबिक महाराष्ट्र और केरल में अब भी स्वाइन फ्लू का असर देखा जा रहा है। 

स्वदेश में निर्मित स्वाइन फ्लू टीके की शुरूआत से सुरक्षित और प्रभावकारी टीके  के क्षेत्र में अनुसंधान, विकास और निर्माण में वैश्विक समुदाय के सामने  भारत की क्षमता प्रमाणित हुई है।

solapur pune pravasi sangatana