बढ़ रहा है स्वाइन फ्लू, सावधान रहें दिल के मरीज

02/08/2010 13:42

 

बढ़ रहा है स्वाइन फ्लू, सावधान रहें दिल के मरीज

नई दिल्ली। बरसात के आगमन के साथ ही स्वाइन फ्लू अथवा एच1एन1 के प्रकोप में वृद्धि होने की आशंका के मद्देनजर हृदय रोग विशेषज्ञों ने दिल के मरीजों को खास एहतियात बरतने की सलाह दी है क्योंकि स्वाइन फ्लू के संक्रमण से दिल के दौरे की आशंका बढ़ती है।

 

देशभर में 16 सौ से अधिक लोगों को मौत का ग्रास बनाने वाले स्वाइन फ्लू के विषाणुओं के बरसात के आगमन के साथ अधिक तेजी से फैलने की आशंका बढ़ गई है। पिछले कई महीनों के दौरान स्वाइन फ्लू का प्रकोप बिल्कुल कम हो गया था लेकिन कुछ समय से इसके प्रकोप में तेजी देखी जा रही है। बीते सप्ताह देशभर में स्वाइन फ्लू के 345 मामले आए व 17 मरीजों की मौत हुई। हालांकि सवाइन फ्लू ने अपना पूरा असर नहीं दिखाया है लेकिन विशेषज्ञों का कहना है कि बरसात के बढ़ने के साथ इस संक्रमण का प्रकोप बढ़ सकता है।

 

सुप्रसिद्ध हृदय चिकित्सक एवं मेट्रो हॉस्पिटल्स एंड हार्ट इंस्टीच्यूट के निदेशक डॉ. पुरुषोत्तम लाल का कहना है कि जब कोई व्यक्ति स्वाइन फ्लू से ग्रस्त होता है तब शरीर में रक्त की जरूरत बढ़ जाती है जिसके कारण हृदय पर दबाव बढ़ जाता है। अगर हृदय पहले से ही रोग ग्रस्त हो या कमजोर हो तो हृदय पर बढ़ा हुआ दबाव दिल के दौरे का कारण बन सकता है।

 

मेडिसन विशेषज्ञ डॉ. राकेश कुमार का कहना है कि हालांकि स्वाइन फ्लू सभी लोगों के लिए खतरनाक है लेकिन गंभीर बीमारियों के मरीजों के लिए स्वाइन फ्लू अधिक खतरनाक साबित होता है क्योंकि उनकी रोग प्रतिरक्षण प्रणाली एवं शरीर के अनय अंग पहले से ही कमजोर होते हैं।

 

 

 

 

 


solapur pune pravasi sangatana